राजा छत्रपति शिवाजी के राज्याभिषेक की 350 वीं वर्षगांठ धूम-धाम से मनाई गई : शिवराज्याभिषेक सोहला समिति का आयोजन

June 02,2023

नागपुर : देश के महान योद्धा - राजा छत्रपति शिवाजी के राज्याभिषेक की 350 वीं वर्षगांठ पर महाराष्ट्र की उपराजधानी नागपुर में आज (शुक्रवार) को शिवराज्याभिषेक सोहला समिति द्वारा महल स्थित गांधी गेट पर एक ख़ास कार्यक्रम और समारोह का आयोजन किया गया था। इस समारोह में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी शामिल हुए थे। साथ हि भोसले घराने के वंशज राजे मुधोजी भोंसले भी उपस्थित थे।

छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350वीं वर्षगांठ पर राज्य सहित शहर में खास तौर से हजारों नागरिकों ने शिवराज्याभिषेक उत्सव धूम-धाम से मनाया । वहीं इस मौके पर ढोल नगाड़े बजाकर और महिलाएं पारंपरिक वेशभूषा में  शिवाजी महाराज के 350वें राज्याभिषेक शिवराज्याभिषेक समारोह में शामिल हुए थे। हिंदवी स्वराज्य के संस्थापक, मराठा योद्धा 6 जून 1674 को रायगढ़ किले में सिंहासन पर चढ़े और छत्रपति शिवाजी महाराज के रूप में जाने गए।

शिवनेरी किला, जहां उनका जन्म हुआ था, वहां छत्रपति महाराज के जीवन और समय पर एक संग्रहालय बनाया जाएगा और उनके गौरवशाली युग के प्रमुख किलों के पुनरुद्धार और संरक्षण के लिए 300 करोड़ रुपये की राशि भी खर्च की जाएगी। शिंदे सरकार पुणे के अम्बेगांव में छत्रपति शिवाजी महाराज थीम पार्क स्थापित करने के लिए 50 करोड़ रुपये खर्च करनेवाली है। मुंबई, अमरावती, नासिक, छत्रपति संभाजीनगर और नागपुर में 250 करोड़ रुपये की लागत से छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन की कहानी कहने के लिए ऑडियो-विजुअल मीडिया सुविधाओं वाले सार्वजनिक पार्क भी विकसित किए जाएंगे।