होटल मालिकों से सौर ऊर्जा पर जोर देना चाहिये



नागपुर स्मार्ट एंड सस्टेनेबल सिटी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (NSSCDDCL) के महाप्रबंधक (पर्यावरण) देवेंद्र महाजन ने शहर के व्यापार मालिकों, विशेष रूप से निवासी होटल मालिकों से सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकी को पर्यावरण में जोड़ने पर जोर देने के साथ सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकी को भरने की अपील की।

नागपुर आवासीय होटल एसोसिएशन (NRHA) अमावस्या का आयोजन किया गया था। इस महासभा में शहर के होटलों में पेशेवरों और उनके कर्मचारियों के लिए अग्नि प्रशिक्षण प्रशिक्षण आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा, पर्यावरण और अन्य मामलों पर चर्चा की गई। उस समय महाजन बोल रहे थे। इस अवसर पर नागपुर नगर निगम के मुख्य अग्निशमन अधिकारी राजेंद्र उकेके, एनआरएचए के कार्यकर्ता अध्यक्ष तेजिंदर सिंह रेणु, पूर्व अध्यक्ष प्रकाश त्रिवेदी, उपाध्यक्ष इंद्रजीत सिंह बावेजा, सचिव दीपक खन्ना और कोषाध्यक्ष विनोद जोशी के साथ उपस्थित थे। इस समय, महाजन ने होटल व्यवसायियों से जल संरक्षण उपायों के लिए वर्षा जल संचयन पर जोर देने की अपील की।

नागपुर आवासीय होटल एसोसिएशन (NRHA) ने बैठक और आवासीय निवासी होटल में अग्निशामकों के बीच जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से कर्मचारियों और उसके कर्मचारियों के लिए फायर मार्शल प्रशिक्षण आयोजित करने का निर्णय लिया है। निर्णय एसोसिएशन की आम सभा की बैठक में लिया गया। बैठक के बाद, रेणुका के अध्यक्ष ने कहा कि आग की घटनाएं कहीं भी हो सकती हैं। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सहयोगी इस तरह की घटनाओं को रोकने और अग्निशमन प्रणालियों को संभालने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करें। ताकि आग से होने वाली क्षति दुर्गम हो सके। मुख्य अग्निशमन अधिकारी, राजेंद्र उचके ने NRHA को अपनी पहल पर जोर देने के लिए बधाई दी। यह कानून के अनुसार बहुत महत्वपूर्ण है। तभी। उन्होंने कहा कि एक संगठन खुद को और उसके महत्व को समझने पर जोर दे रहा है। यह बहुत अच्छी बात है। उन्होंने यह भी कहा कि उचके को एनआरएच की टीम अग्निशमन विभाग से सभी आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

एनआरएचए के कार्यकारी सदस्य गोविंद मुरलियार, अजय जायसवाल, संजय अग्रवाल, तरुण मोटवानी, अफजल मीठा, वासुदेव त्रिवेदी, महेश त्रिवेदी, ऋषि तुली, मोहम्मद अनीस ओपीआई, एनआरएचए के सदस्य नागेश वज़लवार, विजय सावरकर, अमित राघटे, शारिक हफ़्फ़ वाज़िद वैद्य, मनोज शुक्ला आदि उपस्थित थे।



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today

Video Of The Week