भारत-फ्रांस औद्योगिक सहयोग का नया चरण नागपुर-विदर्भ से शुरू होना चाहिए: देवेंद्र फडणवीस


  • भारत-फ्रांस औद्योगिक सहयोग का नया चरण नागपुर-विदर्भ से शुरू होना चाहिए: देवेंद्र फडणवीस
    भारत-फ्रांस औद्योगिक सहयोग का नया चरण नागपुर-विदर्भ से शुरू होना चाहिए: देवेंद्र फडणवीस
    ड्रायपोर्ट और समृद्धि राजमार्ग बुनियादी ढांचे को मजबूत करेंगे उद्योग के लिए सबसे कम दरों पर विदर्भ ...
    1 of 1 Photos

नागपुर : ड्रायपोर्ट और समृद्धि राजमार्ग बुनियादी ढांचे को मजबूत करेंगे। उद्योग के लिए सबसे कम दरों पर विदर्भ बिजली उपलब्ध करा रहा है। इस पृष्ठभूमि पर, फ्रांस ने नागपुर-विदर्भ क्षेत्र में निवेश करने की पहल की है और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से नागपुर-विदर्भ से भारत-फ्रांस औद्योगिक सहयोग के नए चरण को शुरू करने का आग्रह किया है।

होटल रैडिसन ब्लू में सम्मेलन का आयोजन भारत-फ्रेंच चैंबर ऑफ कॉमर्स और महाराष्ट्र सरकार द्वारा किया गया था। इस समय, केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, अभिभावक मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, फ्रांसीसी राजदूत अलेक्झांडर झिगलर, इंडो-फ्रांसीसी चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष, श्रीमान। श्री. यांग आदी उपस्थित थे। इस समय, भारत और फ्रांस के बीच विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों के 12 एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं।.

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, विदर्भ का भौगोलिक स्थान और मुख्य रूप से नागपुर देश में विशिष्ट है। चूंकि नागपुर देश के मध्य में है, यह देश के सभी क्षेत्रों से एक ही दूरी पर जुड़ा हुआ है। नागपुर और विदर्भ के समग्र विकास पर जोर दिया जा रहा है। मुंबई, पुणे और महाराष्ट्र के अन्य औद्योगिक शहरों की तरह, नागपुर में उद्योग में भी बड़े अवसर हैं। आने वाले पांच वर्षों में विदर्भ और नागपुर में मनोनीत कंपनियां स्थापित की गई हैं। पिछले पांच वर्षों में, 20 हजार किलोमीटर राजमार्ग स्थापित किए गए हैं। इससे पूरे राज्य को फायदा होगा। देश और राज्य में बुनियादी ढांचे की स्थापना के कारण क्रांतिकारी बदलाव हो रहे हैं। नागपुर और मुंबई के बीच निर्मित समृद्धि राजमार्ग वित्तीय समृद्धि की नींव होगी। उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा क्योंकि देश के अग्रणी औद्योगिक कस्बे डिंडी ड्राइव के माध्यम से जुड़े हुए हैं। इसके तहत, कृषि उद्योगों को भी प्रोत्साहित किया जाएगा और यह राजमार्ग सभी के लिए फायदेमंद होगा। नागपुर हवाई अड्डे का विकास किया जाएगा और माल के लिए एक अलग व्यवस्था की जाएगी। मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि रेलवे के लिए एक लॉजिस्टिक हब स्थापित किया जाएगा।

स्मार्ट सिटी के बारे में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, "स्मार्ट शहरों के निर्माण में फ्रांस का बहुत अच्छा समर्थन है और इसमें टिकाऊ विकास से संबंधित सभी पहलुओं को शामिल किया गया है।" चूंकि महाराष्ट्र 'इज ऑफ डुईंग' में भी अग्रणी है, इसलिए हमेशा औद्योगिक क्षेत्रों में निवेश के लिए फ्रांस राज्य में स्वागत है। फ्रांस को नागपुर और विदर्भ के औद्योगिक क्षेत्र में निवेश करना चाहिए। यह सहयोग एकमात्र शुरुआत होगी। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि अगला क्षेत्र भी पहुंचा जा सकता है।

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, विदर्भ वन और खनन क्षेत्र प्रचुर मात्रा में हैं। उद्योग के लिए आवश्यक जल, बिजली और परिवहन सुविधाएं भी यहां उपलब्ध हैं। मसौदे की स्थापना के साथ, उद्योग क्षेत्र के लिए आधारभूत संरचना स्थापित की जा रही है। यह आयात निर्यात को बढ़ावा देगा। नागपुर और आस-पास के क्षेत्र में बड़ी शिक्षाएं हैं, मिहान और आईटी के क्षेत्र में कंपनियां। कुशल जनशक्ति भी उपलब्ध है। मेट्रो नागपुर के विशिष्ट है और मेट्रो स्थापना में कई फ्रेंच तकनीकों को शामिल किया गया है। श्री गडकरी ने कहा कि मेट्रो के लिए पूर्ण सौर ऊर्जा का उपयोग करने पर जोर दिया जाएगा।

फ्रांसीसी राजदूत अलेक्जेंडर ज़िग्लर ने कहा, "इंडो-फ्रांसीसी निवेश शिखर सम्मेलन-कॉन्क्लेव" को एक सहज प्रतिक्रिया मिली। 150 से अधिक प्रतिनिधियों ने इसमें भाग लिया, यह बहुत खुशी का विषय है। बुनियादी ढांचे, सूचना प्रौद्योगिकी समेत सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों में चर्चा की गई। भारत और फ्रांस दोनों देश के कई पहलुओं में बहुत समानता रखते हैं। कुछ सामान्य मूल्य हैं। दोनों देशों, जिनकी दोस्ती है, कई जलते अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के समाधान के लिए सहयोग और सुलह है। दोनों देशों के बीच सहकारी क्षेत्र में अभी भी कई अवसर हैं। कई फ्रांस कंपनियां भारत में उद्योग क्षेत्र में निवेश कर रही हैं, जो बड़े पैमाने पर रोजगार उत्पादन को बढ़ावा देगी। फ्रांस स्मार्ट सिटी और मेट्रो के लिए भी सहयोग करेगा। भारत और महाराष्ट्र आगे बढ़ रहे हैं 'टीम ऑफ फ्रांस', वित्तीय, व्यापार और उद्योग क्षेत्रों में निवेश और सहयोग के लिए हमेशा तैयार रहेंगे। ज़िग्लर ने कहा।



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today

Video Of The Week