ज्ञानवाणी रेडियो सुनकर नागपुर मध्यवर्ती कारागृह के कैदी अब एमबीए की पढ़ाई पूरी करेंगे


  • ज्ञानवाणी रेडियो सुनकर नागपुर मध्यवर्ती कारागृह के कैदी अब एमबीए की पढ़ाई पूरी करेंगे
    ज्ञानवाणी रेडियो सुनकर नागपुर मध्यवर्ती कारागृह के कैदी अब एमबीए की पढ़ाई पूरी करेंगे
    नागपुर में इग्नू के एमबीए कोर्स में ११ कैदियों ने एंट्रेस एक्जाम दिए और उसमें से ९ पास भी कर चुके हैं...
    1 of 1 Photos

नागपुर :- नागपुर में इग्नू के एमबीए कोर्स में ११ कैदियों ने एंट्रेस एक्जाम दिए और उसमें से ९ पास भी कर चुके हैं। जुलाई २०१८ में ६१ फ्रेश कैदी अध्ययनरत हैं जिसमे से ९ कैदी एमबीए कर रहे हैं। बता दे की नागपुर मध्यवर्ती कारागृह में कई गंभीर मामलों में जेल के भीतर अपने किए की सजा भुगत रहे कैदियों में पढ़ने की ललक तेज होती जा रही है। दरअसल, शिक्षक कारागार में जाकर पढ़ाने में संकोच करते हैं, इसलिए इग्नू ने अनूठी पहल की है।

व्यवस्था के तहत शिक्षक स्टडी सेंटर से ही ज्ञानवाणी रेडियो के माध्यम से एमबीए की पढ़ाई कर रहे कैदियों को जानकारी दी जाएगी। जेल के भीतर ही बैठकर कैदी इसे सुन सकेंगे और अपनी तैयारी कर सकेंगे। यदि कोर्स से संबधित कोई क्वेरी होती है, तो काउंसलर से वे हल भी पूछ सकते हैं। इस संदर्भ में जेल प्रशासन से बातचीत हो रही है। 

पता हो कि कैदियों को फोन पर पांबदी है, इसलिए सवालों के जवाब के लिए एक कांउसलर रखा जाएगा, जिसे फोन दिया जाएगा और कैदी अपने सवालों के जवाब पूछ सकेंगे। इग्नू के एमबीए कोर्स के लिए एट्रेंस देना होता है और इसमें पास होने के लिए  ५० प्रतिशत अंक अनिवार्य है। कैदियों को फ्री कोचिंग दी गई थी, ताकि ये एंट्रेस एक्जाम पास कर सकें।



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today

Video Of The Week