महाराष्ट्र: अब तक 49 लाख 50 हजार किसानों का कर्ज माफ


  • महाराष्ट्र: अब तक 49 लाख 50 हजार किसानों का कर्ज माफ
    महाराष्ट्र: अब तक 49 लाख 50 हजार किसानों का कर्ज माफ
    सीएम देवेंद्र फडणवीस का कहना है कि इन किसानों के 21 हजार करोड़ रुपये चुकाए जा चुके हैं...
    1 of 1 Photos

सीएम देवेंद्र फडणवीस का कहना है कि इन किसानों के 21 हजार करोड़ रुपये चुकाए जा चुके हैं। महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बताया, 'कुल 49 लाख 50 हजार किसानों को कर्ज छूट लाभार्थियों की सूची में जोड़ा जा चुका है। वहीं इतने किसानों के लिए 21000 करोड़ रुपये अब तक चुकाए जा चुके हैं।

 महाराष्ट्र सरकार की यह महत्वपूर्ण योजना पिछले साल शुरू की गई थी। हालांकि इसके बावजूद महाराष्ट्र में किसान आत्महत्या के बढ़ते आंकड़ों की वजह से विपक्ष लगातार सवाल उठाता रहा है। विपक्ष का कहना है कि सरकार के कार्यकाल में 8,074 किसानों ने आत्महत्या की जबकि इस सरकार के चार साल के कार्यकाल में 10 हजार से ज्यादा किसानों ने आत्महत्या की। 

वहीं एक आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक इस वर्ष जनवरी से जुलाई तक 1307 किसान खुदकुशी कर चुके हैं। आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक मराठवाड़ा क्षेत्र में इस वर्ष 477 किसानों की खुदकुशी के मामले सामने आए हैं जबकि पिछले वर्ष यह आंकड़ा 454 था। इससे भी चिंताजनक स्थिति यह है कि विदर्भ क्षेत्र में जहां से खुद सीएम देवेंद्र फडणवीस आते हैं, इस वर्ष भी सबसे अधिक किसानों की खुदकुशी के मामले सामने आए हैं। यहां अब तक 598 किसानों ने खुदकुशी की है। हालांकि यह आंकड़ा पिछले वर्ष के मुकाबले 58 कम है। 

किसानों की समस्याओं का हल न मिल पाने के चलते ही महाराष्ट्र में किसान उग्र हुआ है। कर्जमाफी की मांग करने और संसद का घेराव करने के लिए पूरे महाराष्ट्र में लगभग 30 हजार किसान हर शहर और जिले से इसी साल 11 मार्च को जुट थे और ठाणे में प्रदर्शन किया था। 

फसलों की कीमत भी एक गंभीर मसला है। हालांकि केंद्र ने हाल ही में 14 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी की है। बावजूद इसके यहां के किसानों का मानना है कि सरकारी खरीद की जो फिलहाल स्थिति है उसे देखते हुए उन्हें भुगतान के लिए महीनों इंतजार करना पड़ सकता है। किसानों का कहना है कि जब तक सरकारी खरीद की प्रक्रिया को और बेहतर नहीं किया जाता, तब तक उन्हें न्यूनतम समर्थन मूल्य का फायदा सही से नहीं मिलेगा। 



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today

Video Of The Week