एग्रोविजन कृषि प्रदर्शनी 22 नवंबर से शहर मे


  • एग्रोविजन कृषि प्रदर्शनी 22 नवंबर से शहर मे
    एग्रोविजन कृषि प्रदर्शनी 22 नवंबर से शहर मे
    मध्य भारत की सबसे बड़ी कृषि प्रदर्शनी एग्रोविजन 2019 का आयोजन आगामी 22 से 25 नवंबर के बीच रेशमबाग मैदान पर
    1 of 1 Photos

नागपुर.: मध्य भारत की सबसे बड़ी कृषि प्रदर्शनी एग्रोविजन 2019 का आयोजन आगामी 22 से 25 नवंबर के बीच रेशमबाग मैदान पर आयोजित की जा रही है. यह जानकारी एग्रोविजन के मुख्य प्रवर्तक केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने संवाददाता सम्मेलन में दी. इस प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्य प्रवर्तक नितिन गडकरी की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों तथा केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्रसिंह तोमर तथा अन्य गणमान्यों की उपस्थिति में होगा.

कृषि तंत्रज्ञान, प्रशिक्षण का केंद्रस्थान अॅग्रोविजन की कार्यशालायें, राष्ट्रीय आंतरराष्ट्रीय स्तर के उत्तम अत्याधुनिक तंत्रज्ञान दर्शाते दालन, विदर्भ की खेती को नयी दशा देने वाले परिसंवाद, भव्य पशुप्रदर्शनी, एमएसएमई उद्योगों के लिए विशेष दालन यह इस प्रदर्शनी की विशेषता है.

एग्रोविजन का प्रमुख आकर्षण बनी इन कार्यशालाओं में उत्पादन तंत्रज्ञान, नयी खेती का तरीका, पूरक उद्योग, अत्याधुनिक तंत्रज्ञान, बाजार सुविधा, पशुधन प्रबंधन व ढांचागत सुविधाओं पर अधिक ज्ञान केंद्रीत किया गया है. खेती करना आसान हो तथा किसानों की आय बढ़े इस उदेश्य से कार्यशालाओं का आयोजन किया जाता है. इस वर्ष एॅग्रोविजन सलाहकार समिति द्वारा चुने गए 28 से अधिक विषयों पर कार्यशालाएं होगी. इसमें से कुछ कार्यशालाएं बड़े समय के लिए होगी, इसमें गन्ना उत्पादन बढ़ाने का तंत्रज्ञान, दुग्धव्यवसाय, फुलों की खेती, हलदी व अद्रक की खेती, संतरा उत्पादन व प्रक्रिया, सेंद्रीय खेती, मछली पालन तथा मुर्गी पालन, सिंचाई के साथ ही छोटे किसानों के लिए आय बढ़ाने के अवसर देनेवाले मधुमख्खी पालन, रेशम की खेती, ग्रीनहाउस तकनीक व शेड नेट, कृषि वित्त आपूर्ति, एग्रो टुरिजम, सरकारी योजना, जलप्रबंधन आदी अनेक विषयों का समावेश है. करोंदे के पेड लगाना व उसकी बिक्री के अवसर यह नया विषय इस कार्यशाला में होगा.

गडकरी ने बताया कि, प्रदर्शनी का यह 11 वां वर्ष है. एक दिवसीय कार्यशाला, भव्य पशुप्रदर्शनी, इनोवेशन्स, स्टार्टअप का प्रदर्शनी में सहभाग रहेगा. इस बार बायो-एनर्जी यह नई थीम रहेगी. संवाददाता सम्मेलन में संयोजक गिरीश गांधी, आयोजन समिति के सचिव रवी बोरटकर, रमेश मानकर, विधायक समीर मेघे आदि उपस्थित थे.



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today

Video Of The Week