रानी लक्ष्मीबाई दुर्गा उत्सव मंडल का दुर्गा महोत्सव प्रारंभ



नागपुर :- शहर में रानी लक्ष्मीबाई दुर्गा उत्सव मंडल की ओर से हर साल की तरह दुर्गा महोत्सव का आयोजन किया गया है I जिसका शुभारंभ बुधवार को किया गया इस अवसर पर प्रमुख अतिथि के रूप में शहर की प्रथम नागरिक महापौर नंदा जिचकार, सांसद डॉ. विकास महात्मे, राष्ट्र सेविका समिति की प्रमुख संचालिका शांताक्का, शहर के पुलिस आयुक्त डॉ. बी के उपाध्याय, राष्ट्र सेविका समिति की पूर्व संचालिका प्रमिला ताई मेंढे, पुलिस उपायुक्त विवेक मासाल, मंडल के अध्यक्ष प्रसन्न मोहिले उपस्थित थे I इस मौके पर सभी मान्यवर अतिथियों के द्वारा मां दुर्गा की आरती की गई I जिसके बाद मंडल के द्वारा सभी अतिथियों का मोमेंटो देकर स्वागत किया गया I जिसके पश्चात दुर्गा महोत्सव की शुरुआत की गई I 

मंडल की ओर से नवरात्री के माध्यम से हर साल विविध सामाजिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक कार्यक्रमो का आयोजन किया जाता है। जिनमे स्वतंत्रता संग्राम, साक्षरता, आत्ममग्नता, पर्यावरण एवं बाल मजदूरी जैसे विविध विषयो पर प्रबोधन कार्यक्रम शामिल होते है। मंडल की ओर से आयोजित यह उत्सव स्वतंत्रता सेनानियोंको समर्पित होता है। इसमें ब्रिटिशो के गुलामी से देश को आझाद करनेवाले स्वतंत्रता सैनिको के जीवन और कार्य पर आधारित चित्रप्रदर्शनी आयोजित किया जाता है। इस बार मंडल की ओर से राणी लक्ष्मीबाई को आदरांजलि दी गई है । चित्र प्रदर्शनी एवं ऑडियो- विज्युअल माध्यम की सहायता से राणी लक्ष्मीबाई की पारित होने की जिंदगी की यात्रा इस प्रदर्शनी द्वारा किया गया है । पिछले वर्ष भारत की स्वतंत्रता आंदोलन को आकार देने वाले और सार्वजनिक गणेशोत्सव शुरू करने वाले लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक का जीवन दिखाया गया था। 

सांस्कृतिक कार्यक्रम यह राणी लक्ष्मीबाई दुर्गा उत्सव मंडल की ख़ास पहचान है। नवरात्री उत्सव के माध्यम से इस प्रकार के सामाजिक उपक्रम लेने वाला यह विदर्भ का एकमात्र मंडल है। हर साल की तरह पिछले साल भी विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमो का आयोजन किया गया जिसमें अनुराधा पौडवाल और अनुप जलोटा का गायन कार्यक्रम आयोजित किया था। इस साल भी विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमो का आयोजन किया गया है। इसमें सोनिया परचुरे का डांस बेल्लेट और संजीवनी भेलांडे का गायन, वैसे ही मराठी नाटक हसवा फसवी, फैशन शो, बॉलिवुड हंगामा आयोजित करने में आया है। 



add like button Service und Garantie

Leave Your Comments

Other News Today

Video Of The Week